सोमवार, 28 अप्रैल 2025

Hindi Social Media Influncer

 

नमस्कार!!!

 

आजकल इन्फ्लुएंसर और सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर का जमाना है। आपको यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर कई प्रभावशाली कंटेंट क्रिएटर मिल जाएंगे।

ये कंटेंट क्रिएटर अलग-अलग विषयों पर कंटेंट बना रहे हैं।

वे उपभोक्ताओं को सामान/सेवाओं की खरीदारी के लिए प्रेरित करते हैं। कुछ कंटेंट बहुत अच्छे, बेहतरीन होते हैं और कुछ बेकार होते हैं।

लेकिन उनका कारोबार बढ़ रहा है। वे कमाई कर रहे हैं। सोशल इन्फ्लुएंसर के क्षेत्र में नए लोग सीख भी रहे हैं। इसलिए, इस सोशल मीडिया के माध्यम से सीखना और कमाई दोनों ही हासिल की जा रही है। 21वीं सदी में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अब वास्तव में एक नया और लाभदायक पेशा बन गया है।

कुछ इन्फ्लुएंसर कॉमेडी वीडियो से शुरुआत करते हैं, फिर उन्हें स्थानीय व्यवसाय और बाद में बड़े व्यवसायों से विज्ञापन मिलते हैं। मैंने आजकल कई युवाओं और युवा जोड़ों को केवल सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर करते हुए देखा है। मेरी राय में, वे इसे एक मजेदार व्यवसाय मानते हैं। वे सोशल मीडिया देखते हैं और कंटेंट बनाते हैं, पूरा दिन केवल और केवल सोशल मीडिया पर बिताते हैं और अच्छा पैसा भी कमाते हैं। क्या यह बहुत दिलचस्प नहीं लग रहा है?

 

लेकिन अगर कोई टाइम मशीन उपलब्ध होती, तो मैं 10 साल आगे की यात्रा करना चाहता और कंटेंट और कंटेंट क्रिएटर का भविष्य देखना चाहता। क्योंकि, सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसिंग लोगों को इन्फ्लूएंसिंग करने वालों के नज़रिए से देखने का खेल है। लोग सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसिंग करने वालों को उनके लुक, स्टाइल, व्यक्तित्व, विचारों, सामाजिक स्थिति, आर्थिक स्थिति आदि के लिए फॉलो करते हैं। लेकिन मेरी राय में हर किसी को फॉलो करने की एक समय सीमा होती है। कुछ समय बाद लोग सेलिब्रिटी से दूर हो जाते हैं।

 

इसलिए अगर कोई कहता है कि वही सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसिंग करने वाले लंबे समय तक व्यवसाय प्राप्त करेंगे, तो यह थोड़ा विरोधाभासी है। मुझे उम्मीद है कि उन्हें लंबे समय तक व्यवसाय भी मिलना चाहिए।

लेकिन फिर भी यह एक सवाल है कि ये सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसिंग करने वाले लोगों का भरोसा बनाए रखते हुए लोगों की रुचि कैसे बनाए रख सकते हैं।

कभी-कभी, मुझे लगता है कि सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसिंग करने वालों का काम बहुत महत्वपूर्ण होता है, अगर वे अपनी सामग्री के लिए पर्याप्त रूप से संवेदनशील हैं। अगर वे सोचते हैं कि वे जो प्रचार कर रहे हैं, उसका समाज, मानव और दुनिया पर सेवा/उत्पाद का क्या प्रभाव है। और, वे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बहुत कम समय में सेलिब्रिटी बन जाते हैं और आप जानते हैं कि सेलिब्रिटी का जीवन अनुयायियों की धारणा पर निर्भर करता है। एक गलती और यह लाखों अनुयायियों का दिल तोड़ देती है। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसिंग तलवार पर चलने जैसा है। 

मुझे उन युवाओं के लिए कुछ संदेह है जो इन्फ्लुएंसर बनने की आकांक्षा रखते हैं। केवल सामाजिक इन्फ्लुएंसिंग कौशल और कोई कौशल न होना ही एक उज्ज्वल भविष्य हो सकता है? जब किसी कारण से सामाजिक इन्फ्लुएंसिंग अप्रभावी या गैर-प्रभावकारी हो जाए तो कैसे जीवित रहें? क्या वे वास्तविक दुनिया में जीवित रहने के लिए तैयार होंगे जब उनके लिए कोई "REEL" दुनिया नहीं होगी?

मैं यह प्रश्न आप सभी के लिए छोड़ता हूँ...

 

आपका मित्र,

विपुल भट्ट

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें